गोविन्ददेवजी मन्दिर परिक्षेत्र में बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम रोकथाम हेतु अभियान का संचालन –

गोविन्ददेवजी मन्दिर परिक्षेत्र में बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम रोकथाम हेतु अभियान का संचालन
– दुकानदारों से बच्चों से काम नहीं कराने के शपथ पत्र भरवाए
-पांच दिवसीय अभियान के दौरान वाहन रैली, हस्ताक्षर अभियान एवं अन्य गतिविधियां
जयपुर, 26 मार्च। जिला बाल संरक्षण इकाई एवं बाल अधिकारिता विभाग, जयपुर द्वारा जिले में बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम की रोकथाम के लिए 22 मार्च से 26 मार्च तक विशेष जागरूकता अभियान का संचालन किया गया।
सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई  रोहित जैन ने बताया कि प्रथम दिन गोविन्द देवजी मन्दिर एवं आस-पास के क्षेत्र से बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम में लिप्त बच्चों को मुक्त कराया गया तथा आस-पास के क्षेत्र में आवासरत व्यक्तियों, दुकानदारों एवं जनसामान्य से ऎसे बच्चों की सूचना चाइल्ड हैल्पलाइन के दूरभाष नम्बर 1098 पर देने की अपील की गई।
साथ ही विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मन्दिर के आस-पास संचालित दुकानों एवं प्रतिष्ठानों के मालिक एवं दुकानदारों से 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चों से काम नहीं कराने, उन्हें भिक्षा के रूप में धनराशि नहीं देने तथा बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु सहयोग करने हेतु शपथ पत्र पर हस्ताक्षर कराकर सहमति प्राप्त की गई।
 जैन ने बताया कि अभियान के दौरान चाइल्ड लाइन, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के सहयोग से ओपन हाउस, जागरूकता कार्यक्रम, आउटरीच, हस्ताक्षर अभियान, व्यापार मण्डल की बाल भिक्षावृत्ति एवं बाल श्रम रोकथाम हेतु सहमति एवं सहयोग हेतु शपथ ग्रहण सहित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। सड़क पर रहने वाले परिवारों की काउंसलिंग कर ऎसे परिवारों के साथ आवासरत बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं।
अभियान के द्वितीय एवं तृतीय दिवस को जिले में आईइण्डिया एवं जनकला साहित्य मंच संस्था द्वारा चाइल्ड लाइन के सदस्यों द्वारा गोविन्ददेवजी मन्दिर के आस-पास के क्षेत्र में बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति रोकथाम हेतु जागरूकता के लिए ओपन हाउस गतिविधि एवं हस्ताक्षर अभियान का संचालन किया गया। इस दौरान जिले में कार्यरत टाबरसंस्था, जनकला साहित्य मंच संस्था, अन्ताक्षरी फाउण्डेशन एवं बचपन बचाओं आंदोलन के प्रतिनिधियों द्वारा बाल श्रम एवं बाल भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को मुक्त कराया गया।
जागरूकता अभियान के चतुर्थ दिवस जलेब चौक परिसर में आवासरत परिवारों, कार्यरत व्यवसायियों, माणक चौक पुलिस थानेे के पुलिस अधिकारियों, गोविन्ददेवजी मन्दिर के पुजारियों के साथ सामूहिक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जागरूकता अभियान के अन्तिम दिवस 26 मार्च को जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा वाहन रैली का आयोजन किया गया जिसे अतिरिक्त जिला कलक्टर दक्षिण  शंकरलाल सैनी द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s