आज से 2.0 कोविड वैक्सीनेशन शुरू , 150 रुपये वैक्सीन कीमत हैं और 100 रुपये निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क

प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन नए चरण की शुरुआत आज से,
निजी अस्पताल में भी हो सकेगा टीकाकरण
जयपुर, 1 मार्च । चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया के प्रदेश में 1 मार्च से प्रदेश में 2.0 कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत होने जा रही है। नए चरण में सरकारी अस्पतालों के साथ निजी अस्पतालों में कोविड वैक्सीनेशन कराया जा सकेगा।
डॉ. शर्मा ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए कोविड-19 टीकाकरण की प्रति डोज की दर 250 रुपए निर्धारित की है, जो निजी अस्पतालों में कोविड-19 का टीका लगवाने वाले व्यक्ति द्वारा सम्बंधित अस्पताल को चुकानी होगी।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जिसमे 150 रुपये वैक्सीन कीमत और 100 रुपये निजी अस्पताल का सर्विस शुल्क शामिल है। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों को कोविड वैक्सीन सरकार द्वारा उपलब्ध करवायी जाएगी और अन्य सभी टीकाकरण सम्बन्धी व्यवस्थाये निजी अस्पताल की रहेगी।
चिकित्सा विभाग के शासन सचिव  सिद्धार्थ महाजन ने रविवार को 2.0 वैक्सीनेशन प्रोग्राम के सबंध में राज्य के सभी सीएमएचओ व आरसीएचओ के साथ वीसी के माध्यम से बैठक की। उन्होंने बताया कि सभी जिलों के करीब एक हजार संस्थाओं व 88 निजी चिकित्सालयों में टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने वीसी में अधिकारियों को निर्देशित किया कि लाभार्थी अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराएं इसके लिए एसडीएम सहित सरपंच, टीचर, राशन डीलर्स का भी सहयोग लिया जाए। चिकित्सा सचिव ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर दूसरी डोज के अतिरिक्त प्रथम डोज भी लगायी जाएगी। उन्होंने बताया कि एक मार्च को प्रदेश में एक से डेढ़ लाख लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है।
चिकित्सा सचिव ने बताया कि 45 से 59 वर्ष की उम्र के जटिल बीमारियों से ग्रसित उन्हीं व्यक्तियों के टीके लगाए जा सकेंगे जो कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सूचीबद्ध 20 बीमारियों में से ग्रस्त होंगे। ऎसे मरीज को रजिस्टर्ड मेडिकल प्रक्टिनर्स (आरएमपी) स्तर से जारी चिकित्सकीय प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य किया गया है। इन अनिवार्य चिकित्सकीय डॉक्यूमेंट के बिना व्यक्ति को इस चरण में टीकाकरण की सुविधा नही मिलेगी।
जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया –
 1 मार्च से व्यापक स्तर पर प्रारम्भ किए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण के तृतीय चरण में जयपुर जिले में 78 सरकारी एवं 20 निजी संस्थानों पर अर्थात कुल 98 संस्थानों में कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा।
जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि तृतीय चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों और 45 से 59 वर्ष तक के को-मोरबिड(अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त) लाभार्थियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। सीएमएचओ प्रथम के क्षेत्र में 42 सरकारी एवं 12 निजी संस्थानों में एवं सीएमएचओ द्वितीय के क्षेत्र मेें 36 सरकारी एवं 8 निजी संस्थानों में कोविड-19 वैक्सीनेशन की व्यवस्था रहेगी।
सभी निजी संस्थानों पर केंद्रीय सरकार के आदेशानुसार अधिकतम 250 रुपए वैक्सीन लगाने के चार्ज लिए जाएंगे। इसमें 100 रुपए निजी संस्थान का सर्विस चार्ज एवं 150 रुपए वैक्सीन के चार्ज होंगे। निजी संस्थानों को 150 रुपए प्रति डोज केंद्र सरकार के खाते में जमा कराने होंगे। वहीं राजकीय संस्थानों में कोविड 19 का वैक्सीनेशन पूर्णय निःशुल्क होगा।
जिला कलक्टर नेहरा ने बताया कि दिनांक 1 जनवरी 2022 की आधार दिनांक मानते हुए 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को अपने वैरिफिकेशन के लिए वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड जैसे दस्तावेज साथ लाने होंगे।
इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम उम्र के को-मोरबिटी वाले व्यक्तियों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिश्नर (आरएमपी) से उनकी बीमारी के सम्बन्ध में प्रमाणपत्र साथ लाना होगा। वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन के साथ ही ‘ऑन द स्पॅाट’ रजिस्टे्रशन भी किया जा सकेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि इन संस्थानों पर हैल्थकेयर वर्कर्स एवं फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड-19 वैक्सीनेशन की द्वितीय डोज भी लगाई जाएगी। कोविड-19 वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए सीएमएचओ प्रथम कार्यालय की हैल्प लाइन 0141-2605858 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s