कोविड-19 टीकाकरण , दूसरा चरण – 1 मार्च 2021 से , जानें क्या हैं प्रक्रिया टीकाकरण की –

स्टेट टॉस्क फोर्स बैठक –  कोविड-19 टीकाकरण
प्रदेश में कोविड टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ होगा
जयपुर, 26 फरवरी। प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण 2.0 एक मार्च से प्रारंभ किया जायेगा। इस चरण के सबंध में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीन दिशा-निर्देशों के तहत् 60 वर्ष से अधिक तथा 45 वर्ष से 60 वर्ष तक की उम्र के ऎसे व्यक्ति जो कि किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं उन सभी का टीकाकरण किया जायेगा।
शासन सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सिद्धार्थ महाजन की अध्यक्षता में शुक्रवार सायं वीडियो कान्फेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुई कोविड टीकाकरण स्टेट टास्क फोर्स की बैठक में यह जानकारी दी गयी।
देशभर में राजस्थान सर्वश्रेष्ठ
 महाजन ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के प्रथम चरण में 85 प्रतिशत से अधिक कोरोना वारियर्स का सफलतापूर्वक टीकाकरण कर राजस्थान देशभर में पहले स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि कोरोना टीकाकरण में केन्द्र द्वारा चयनित देश के सर्वश्रेष्ठ 4 राज्यों की सूची में भी राजस्थान पहले स्थान है। उन्होंने बताया कि अब तक प्रथम चरण 9 लाख, 42 हजार 628 कोरोना वारियर्स का रजिस्टे्रशन किया गया था जिनमें से 7 लाख 97 हजार 791 को टीकाकृत कर दिया गया है। उन्होंने इस अभियान में सक्रिय भूमिका निभाने वाले विभागों, संस्थानों का धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही प्रथम चरण के सभी लाभार्थियों को टीकाकरण की दूसरी डोज आवश्यक रूप से यथासमय लगवाने को प्रेरित करने की अपील की।
 
निजी स्वास्थ्य केन्द्रों में निर्धारित दर पर लगेंगे टीके
मिशन निदेशक एनएचएम नरेश ठकराल ने बताया कि टीकाकरण के इस चरण में चयनित राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, सीजीएचएस एवं आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बद्ध चिकित्सालयों में भी निःशुल्क टीके लगाये जाने की सुविधा दी जायेगी। निजी चिकित्सालयों में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा निर्धारित दर पर कोविड-19 प्रतिरक्षक टीके लगाये जायेंगे।
टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य
मिशन निदेशक ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाये गये कोविन सॉफ्टवेयर में प्रत्येक लाभार्थी का रजिस्ट्रेशन आवश्यक है। उन्होंने बताया कि नवीन गाईडलाइन के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए टीकाकरण साईट पर लाभार्थी का रजिस्टे्रशन उपलब्ध होगी जिसके लिए लाभार्थी को फोटोयुक्त परिचय पत्र एवं आधार कार्ड लाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि रजिस्टे्रशन की दूसरी प्रक्रिया के तहत् लाभार्थी स्वयं के स्तर पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके लिए यथाशीघ्र आरोग्य सेतु इत्यादि आनलाइन एप्लीकेशन्स पर सुविधा शीघ्र उपलब्ध होगी।
सैकंड डोज 28 दिन के बाद आवश्यक
निदेशक आरसीएच डॉ. लक्ष्मण सिंह ओला ने बताया कि कोरोना टीकाकरण की दूसरी डोज प्रथम डोज के 28 दिन बाद लगना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि 28 दिनों बाद लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल पर दूसरी डोज के लिए संदेश स्वतः ही पहुंचता है लेकिन किसी तकनीकी कारणवश संदेश नहीं आने की स्थिति में लाभार्थी 29वें दिन स्वयं ही संबंधित संस्थान पर अपना टीका लगवा सकते हैं।
बैठक में आयुर्वेद व भारतीय चिकित्सा विभाग, गृह विभाग, चिकित्सा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग सहित विभिन्न केन्द्रीय विभागों के अधिकारीगण, परियोजना निदेशक टीकाकरण डॉ. रघुराज सिंह एवं एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, एमसीआई, यूनीसेफ, यूएनडीपी, डब्ल्यूएचओ इत्यादि संस्थानों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s