धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर चुनावों में दिखा बीजेपी का दम, जानिए पूरी खबर

जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद पहली बार जिला विकास परिषद की 280 सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गये है। शुरुआती रुझानों में बीजेपी और गुपकार गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है तो अन्य दोनों दलों को चुनौती दे रहे हैं। धारा 370 हटाये जाने के बाद 7 दलों ने गुपकार गठबंधन बनाकर बीजेपी के खिलाफ एक साथ चुनाव लड़ा है जो कुछ हद तक सही साबित होता नजर आ रहा है।

गुपकार गठबंधन में पीपल्स कॉन्फ्रेंस, आवामी नैशनल कॉन्फ्रेंस,नैशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, J&K पीपल्स मूवमेंट के साथ ही सीपीआई और सीपीएम शामिल हैं। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार आठ चरणों में 450 से अधिक महिला उम्मीदवारों समेत कुल 4,181 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इन चुनावों को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये थे और प्रदेश की जनता ने भी इस चुनाव में बढ़चढकर मतदान किया था।

 

आपको बता दे कि अनुच्छेद 370 को हटाये जाने से पहले जम्मू और कश्मीर में त्रिस्तरीय पंचायत प्रणाली (ग्राम स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय, जिला स्तरीय) नहीं थी। इन चुनाव के जरिए जम्मू के 10 और कश्मीर घाटी के 10 यानी कुल 20 जिलों में डीडीसी का गठन होगा जो वहां के विकास के लिए अहम साबित होगी।

पहले चरण का मतदान 28 नवंबर को और 8वें व अंतिम चरण का मतदान 19 दिसंबर को हुआ था। जिसमें लगभग 50 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ था जो एक बड़ी बात है। उम्मीद की जा रही है कि शाम तक नतीजे पूरी तरह से आ जाएंगे लेकिन इन चुनावों में कांग्रेस को ज्यादा सीटे मिलती नजर नहीं आ रही है तो दूसरी बीजेपी रिकॉर्ड सीटों से जीतने का दावा कर रही है। इन चुनावों में निर्दलीयों ने भी अपना दम दिखाया है और अब तक मिली जानकारी के अनुसार सभी पार्टियों से ज्यादा अन्य के खाते में ज्यादा सीटे जाती नजर आ रही है।

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s