भारत में कोरोना मरीजों का ग्राफ 1 करोड़ के पार फिर भी वैक्सीन का इंतजार

कोरोना मरीजों का ग्राफ दुनिया के सभी देशों के साथ भारत में भी तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा लगभग 99 लाख हो गया है लेकिन इनमें से 94लाख मरीज ठीक हो चुके हैं जो बहुत ही अच्छी खबर है। कोरोना के कारण 1.43 लाख की मौत हो चुकी है और 3.50 लाख कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। रविवार को देश में कुल 27 हजार 336 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबर मिली है।

भारत में जल्द ही कोरोना के टीके लगने शुरू हो सकते हैं और इसके तैयारी करने के लिए केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों को निर्देश भी जारी कर दिये है। टीके लगाने की प्रकिया इस तहर की होगी जिसमें कोई भी व्यक्ति आसानी से यह टिका लगवा सकेंगा और इसे एक अभियान की तरह पूरे देश में लागू किया जाएगा। कोरोना की रोकथाम के लिए कई देशों में कोरोना टीके लगने का कार्यक्रम शुरू हो चुका है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के CEO अदार पूनावाला ने कहा है कि नये साल की शुरू होने के साथ ही कोरोना वैक्सीनेशन उपलब्ध करवा दी जाएगी। अगर भारत में 20% आबादी को वैक्सीन लग जाएगी तो अगले साल के अन्त तक हालात सामान्य होने लग जाएंगे। अभी तक जितनी भी कोरोना वैक्सीन तैयार की गयी है वह 100 प्रतिशत तक कारगर साबित नहीं हो पाई उनमें किसी ना किसी प्रकार की कोई कमी पाई जा रही है।

राजस्थान में रविवार को लगभग 1300 लोग कोरोना संक्रमित पाए गये है। अब तक 2 लाख 91 हजार 289 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें 16 हजार 629 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 2 लाख 72 हजार 118 लोग ठीक हो गये है। इसके साथ 2542 लोगों के कारण अपनी जान गंवा चुके है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s