चतुर्थ चरण में सरपंच पद के लिए 750 एवं वार्ड पंच पद के लिए 1482 प्रत्याशी मैदान में – मतदान आज

पंचायत आम चुनाव 2020 – चतुर्थ चरण 
चाकसू, तूंगा, शाहपुरा एवं सांभरलेक पंचायत समितियों में   पंच-सरपंचों के निर्वाचन के लिए मतदान शनिवार को 
107 ग्राम पंचायतों में होगा 10 अक्टूबर को मतदान 
चतुर्थ चरण में सरपंच पद के लिए 750 एवं वार्ड पंच पद के लिए 1482 प्रत्याशी मैदान में 
चारों पंचायत समितियों में 424 पंचों का निर्विरोध निर्वाचन, चाकसू पंचायत समिति में एक ग्राम पंचायत में सरपंच निर्विरोध निर्वाचित
 जिला प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी, सभी मतदान दल पहुंचे मतदान केन्द्रों पर
*****************
जयपुर,  9 अक्टूबर। पंचायत आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत चतुर्थ चरण में 10 अक्टूबर को प्रातः 7ः30 बजे से सायं 5 ः 30 बजे तक जयपुर जिले की चाकसू, तूंगा, शाहपुरा एवं सांभरलेक पंचायत समितियों की 107 ग्राम पंचायतों में पंच एवं सरपंच के चुनाव के लिए मतदान होगा। जिला प्रशासन द्वारा शांतिपूर्ण, सुगम, व्यवस्थित, निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन करवाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैंं। पूरी प्रक्रिया के दौरान कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित की जाएगी। इन तीनों पंचायत समितियों में सरपंच पद के लिए कुल 750 एवं वार्ड पंच के लिए 1482 प्रत्याशी मैदान में हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि चतुर्थ चरण में 107 ग्राम पंचायतों में 550 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें कुल 3 लाख 94 हजार 277 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। चाकसू पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतों के लिए कुल 101 मतदान केन्द्र, शाहपुरा पंचायत समिति की 37 ग्राम पंचायतों के लिए 200 मतदान केन्द, सांभरलेक पंचायत समति की 22 ग्राम पंचायतों के लिए 134 मतदान केन्द्र एवं तूंगा पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतो के 115 केन्द्रों पर मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे
जिला निर्वाचन अधिकारी अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि हर पंचायत समिति में प्रति थाना क्षेत्र राजस्थान प्रशासनिक सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी को एरिया मजिस्टे्रट नियुक्त किया गया है जो क्षेत्र में कानून व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करेंगे। पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी लगाया गया है। उन्होंने बताया कि पुलिस द्वारा निर्वाचन अधीन पंचायत समिति क्षेत्रों में गश्त कर कानून एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। सभी संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस एवं प्रशासन द्वारा माकूल डिप्लॉयमेंट, वीडियोग्राफी एवं अन्य इंतजाम कर लिए गए हैं।
चारों पंचायत समितियों में कुल 53 सेक्टर मजिस्टे्रट व्यवस्था संभालेंगे। मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ ही रोशनी, पेयजल, छाया, शौचालय सहित सभी आधारभूत सुविधाएं, विशेष योग्यजन के लिए व्हील चेयर जैसी व्यवस्थाएं भी की जा चुकी हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले, हाथ सेनेटाइज करवाने के लिए सेनेटाइजर एवं कार्मिक आदि की सुनिश्चितता कर ली गई है।
मतगणना के दौरान पेट्रोमैक्स चालू रखने एवं मतगणना स्थल पर केवल अधिकारिक व्यक्तियों के ही प्रवेश दिए जाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। चतुर्थ चरण के लिए लगाए गए चुनाव प्रेक्षकों ने शुक्रवार को मतदान रवानगी प्रक्रिया का निरिक्षण किया एवं मतदान केन्द्रोें पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
मतदान दिवस पर रहेगा सार्वजनिक अवकाश
जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) एवं जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने पंचायत आम चुनाव 2020 के चतुर्थ चरण में सरपंच एवं पंच पद के लिए मतदान दिवस 10 अक्टूबर को चाकसू, तूंगा, शाहपुरा एवं सांभरलेक पंचायत समिति क्षेत्र में स्थित कार्यालयों में परक्राम्य लिखित अधिनियम (एनआई एक्ट) के तहत सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। सम्बन्धित पंचायत समिति क्षेत्र में स्थित औद्योगिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में आकस्मिक कामगारों सहित सभी कामगारों को मतदान दिवस पर सवैतनिक अवकाश देय होगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s