भारत में पिछले 24 घण्टे में रिकॉर्ड तोड़ कोरोना पॉज़िटिव् मिले – अनलॉक 0.1 क्या होगा लॉक

लॉक डाउन में ढील लेकिन कोरोना पॉज़िटिव् में बढ़ोतरी ……..चिंता का विषय 

भारत मे पिछले 24 घण्टे में रिकॉर्ड कोरोना केस दर्ज हुयें जिनमें में से  9851 पॉज़िटिव्  और 273 मौत यह आंकड़ा अब तक सबसे ज्यादा एकदिवसीय आंकड़ा है। ऐसे समय में लोकडाउन में ढील देकर केंद्र सरकार किसी अनहोनी को तो न्यौता नही दे रही है।

भारत में कुल 2,26,770 केस गए है और 6,348 मौत के साथ रिकवरी दर 48.27 प्रतिशत है। घातक स्थितियों के मामले में भारत विश्व मे 12 वे स्थान पर है तथा रिकवरी के मामले में भारत 8 वे स्थान पर है साथ ही सक्रिय मामलो में भारत 5 वे स्थान पर है।

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा अकदिवसीय 2933 मामले दर्ज किए गए और 123 मृत्यु के बाद मृत्यु की संख्या 2710 हो गयी है तथा राज्य में डिस्चार्ज मरीजो की संख्या 33,681 हो गई है।

केंद्र सरकार द्वारा मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की गई हैं।रेस्तरां में 50 प्रतिशत क्षमता और 6 फिट की दूरी रखी जायेगी  रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनिवार्यता नही रहेगी घर ले जा सकते है  ,धार्मिक स्थलों पर मूर्ति, घण्टी या ग्रन्थ व अन्य चीजों को छूना मना है साथ ही बैठने के लिये चटाई घर से लानी होगी।

घर से बाहर जाने के लिए उम्र व स्वास्थ्य आधारित प्रतिबंध लगाए गए है।सोशल डिस्टेन्स का ध्यान रखा जायेगा और डिजिटल पेमेंट को प्राथमिकता दी जायगी। नियमन के अंतर्गत क्षेत्रो को छोड़कर जो कार्यालय खुलेंगे उनके लिए विस्तृत नियम लागू करने के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गयी है। वे कर्मचारी सदस्य जिनके साथ चिकित्सक स्थितिया है या जो  महिला  गर्भवती है उन्हें अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बढ़ते कोरोना मरीजो पर चिंता जताई तथा कोविड-19 परीक्षण को तेज करने पर जोर दिया।

विश्व मे अलग अलग देशो में 120 कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है जिनमे से 10 कोरोना वैक्सीन का परीक्षण इंसानो पर किया जा रहा है जिनका परिणाम जुलाई के अंतिम दिनों तक देखने को मिल सकता है। केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के अनुसार भारत मे 14 कोविड-19 वैक्सीन प्रोजेक्ट चल रहे जिनमें से अगले 5 महीनों में 4 वैक्सीन का परीक्षण इंसानो पर शुरू हो जायेगा।

राजस्थान में जहाँ कोरोना के पिछले दिन की रिपोर्ट आने के बाद – कुल संक्रमित 9652 नयें संक्रमित 279   कुल मौते 209  नई मौते 06  वही दूसरी और 6744  मरीज ठीक हो चुके हैं  | जयपुर में कुल संक्रमित 21 24  नयें संक्रमित 55 कुल मौते 100 नई मौते 04 और 1734 मरीज ठीक जो चुके हैं |

सपोर्ट करें – politico 24×7 का आधार पाठको तक सच्ची घटनाओं के समाचार पहुँचाना व् उनका विश्वास बनायें रखना हैं इसके लियें हम प्रयासरत हैं जिसमे हमें आप से आर्थिक सहयोग की अपेक्षा हैं – फोन पे – नंबर 7688827752

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s