DICCI ने जयपुर कलक्टर डॉ जोगाराम को सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा के लियें 5 हजार मास्क ,ग्लव्स भेंट कियें 

कोविड -19

सफाई कर्मचारियों के लिये डिक्की ने राजस्थान में जिला प्रशासन के साथ मिलकर – जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर,राजसमंद में पीपीई किट, मास्क और ग्लव्स भेट किये |

जयपुर | इस वैश्विक महामारी कोविड -19 ने आज सभी देशवासियों को अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित कर दिया है आज  काम सीवर की सफाई का हो या कोरोना मरीजों से भरे अस्पतालों की, वाल्मीकि समाज एवं सफाई कर्मियों की उपयोगिता सबसे अधिक होती है किन्तु सुरक्षा उपकरण प्रदान करने की दृष्टि से प्राथमिकता सबसे कम होती है.

ऐसे में, दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (डिक्की) के अध्यक्ष डॉ. सत्य प्रकाश वर्मा द्वारा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए राज्यभर में पीपीई किट, मास्क

और ग्लव्स स्थानीय जिला प्रशासन को भेंट करने के अभियान की शुरूवात जयपुर जिला कलेक्टर श्री जोगाराम को 5000 मास्क्स और 500 ग्लव्स भेंट करते हुए की गई. उनकी पहल पर इसी श्रंखला में जोधपुर, राजसमंद, कोटा कलेक्टर और उदयपुर संभागीय आयुक्त को भी डिक्की द्वारा 5000-5000 मास्क्स और 500-500 ग्लव्स भेंट किये गए हैं. देश के सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र के पुणे में डिक्की के संस्थापक अध्यक्ष पद्मश्री डॉ.  मिलिंद कांबले के मागर्दर्शन में डिक्की द्वारा कैप्टिव किचन स्थापित कर अब तक पिछले 66 दिनों में 151212 फूड पैकेट और 17,787 राशन किट के माध्यम से 2,22,360 जिंदगियों को लाभ पहुंचाए जाने के बारे में जानकारी दी. इस अवसर पर डिक्की के उपाध्यक्ष आशीष गोरा, डिक्की राज्य महिला इकाई अध्यक्ष भावना वर्मा, पवन देव एवं देवकी गोधा उपस्थित रहे.

डॉ. वर्मा ने बताया कि एक व्यापारिक संगठन होने के साथ राजस्थान में डिक्की द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति के प्रवासी और स्थानीय मजदूरों, बेरोजगार युवाओं का डेटाबेस तैयार किया जा रहा है ताकि उन्हें प्रदेश में ही उनकी योग्यता एवं कुशलता के आधार पर रोजगार के साथ-साथ स्वरोजगार के अवसर भी उपलब्ध करवाए जा सकें. कोविद के बाद की आर्थिक चुनौतियों से सुक्ष्म और लघु उद्यमियों के कुशलतापूर्वक निपटने, नए उद्यम की संभावनाओं एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आत्मनिर्भर और सुदृढ़ बनाने के लिए डिक्की एक रिपोर्ट तैयार कर रही है जिसे जल्द ही चर्चा के लिए राज्य सरकार के साथ साझा किया जाएगा. युवाओं को नौकरी मांगने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वाला बनाने के संकल्प पर डिक्की निरंतर कार्य कर रही है.

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s