जॉब: केन्द्र सरकार 1 लाख पदों पर 2020 में करेगीं भर्ती, 7 लाख से ज्यादा रिक्तियां

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कुल खाली पदों के छ: लाख से भी ज्यादा पद खाली पड़े हैं लगभग सात लाख पद खाली पड़े हैं। जिसमें से लगभग छ लाख पद ग्रुप सी में रिक्त पड़े हैं जबकि ग्रुप बी में रिक्त पदों की संख्या एक लाख और ग्रुप में खाली पदों की संख्या 20 हजार के करीब है।

पिछले साल तक मार्च के महीने में केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में करीब सात लाख पद खाली पड़े थे फॉरेस्ट आफ कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा को एक सवाल के लिखित जवाब में उन्होंने इस बात की जानकारी दी है।

साल 2017 अट्ठारह के दौरान रेल मंत्रालय एवं रेलवे भर्ती बोर्ड में नहीं और 2 साल की अवधि में खाली होने वाले पदों के लिए विभिन्न ग्रुप सी और लेवल 1 पदों की संयुक्त करीब 127555 वैकेंसी के लिए केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना को जारी कर दिया गया है।

अपने दायर करे के जवाब में उन्होंने कहा है कि सरकार के द्वारा साल 2019 20 के दौरान करीब ही क्लॉक पोस्ट पढ़ने के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

एसएससी आरबीएस के जरिए करीब 408591 पदों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। नहीं है एक दूसरे के सवाल के लिखित जवाब में मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित कई पद खाली हैं।

ग्रुप सी एवं लेवल 1 पदों के लिए करीब 155000 वैकेंसी से भी ज्यादा किस संबंध में अन्य पांच केंद्र की ओर से अधिसूचना साल दो हज़ार अट्ठारह उन्नीस को जारी कर दिया गया है पुलिस सूत्रों ने बताया कि पदों से जुड़े विभिन्न विभागों में भी विभिन्न ग्रेड की 19522 वैकेंसी के भरने के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया गया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s