सरदार पटेल की 144 वीं जयंती आज – देशभर में ” रन फॉर यूनिटी “

लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती – रन फॉर यूनिटी

राष्ट्र आज पटेल की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, राष्ट्रीय एकता दिवस पर देशभर में अनेक कार्यक्रम –

दिल्ली। देशभर में आज लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर मनाई जा रही है। 144वीं जयंती के मौके पर आज देशभर में ” रन फॉर यूनिटी ” कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत पूरे भारत में हजारों लोग सड़कों पर उतरेंगे और दौड़ में हिस्सा ले रहे हैं। देशभर की सभी सरकारी स्कूलों में विशेष कार्यक्रम रखा गया है।

आपको बता दें कि आज के दिन को देश राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की

सरदार पटेल

अगुवाई में लौह पुरू

ष की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। सरदार पटेल का जन्‍मदिन राष्‍ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्‍ट्रीय एकता दिवस को भव्‍य रूप में मनाया जा रहा हैं। देशभर में लाखों लोगों ने इस दिवस पर मनाये जाने वाले विभिन्‍न कार्यक्रमों में भाग लिया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में केवडि़या में स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी पर सरदार वल्‍लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। वे एकता दिवस परेड में भी शामिल हुए साथ ही  टेक्‍नोलॉजी डिमॉन्‍स्‍ट्रेशन साइट का दौरा भी किया।। मोदी बाद में केवडि़या में ही प्रशा‍सनिक सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों से बातचीत की।

एकता दिवस के मौके पर जवानों ने मॉक ड्रिल ने करके दिखाई। इस दौरान यहां एक मॉक आतंकी हमले का रुपांतरण किया गया और किस तरह जवानों ने इसका सामना किया, ये प्रदर्शित किया गया।

इस अवसर पर 20 वर्ग किलोमीटर के एरिया को स्ट्रीट लाइटिंग की है। साथ ही जितने भवन हैं उनको भी अलग-अलग प्रकार की

लाइटिंग से और एक थीम बेस लाइटिंग से सजाया गया है। इको टूरिज्म की व्यवस्था भी की है।

नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर देशवासियों को एकता की शपथ दिलाई। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर परेड का निरीक्षण किया। शपथ में पीएम ने देशवासियों को आंतरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए शपथ दिलवाई।

जयपुर – सरदार पटेल को श्रद्धांजलि कार्यक्रम –

सरदार पटेल की जयंती पर सम्रग सेवा संघ ने दी श्रद्धांजलि दी ,इस मौके पर गांधीवादी विचारक सवाई सिंह ने सरदार पटेल को याद करते हुयें कहा की ” देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले व् RSS संगठन को आतंकी संगठन का दर्जा देकर बैन करने वाले महान सरदार पटेल  के विचारो व् मार्गदर्शन पर देश को चलने की ज़रूरत है आज धार्मिक कट्टरता देश के लियें गंभीर चुनौती है |

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s