ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘आंखें’ के निर्माता गौरांग दोषी ने बॉलीवुड के प्रतिष्ठित कलाकारों के साथ 3 फिल्मों की घोषणा की-

Gaurang Doshi, the creator of blockbuster film ‘Aankhen’, has announced three films with Bollywood’s best cast 


 

मुंबई |  गौरांग दोशी (Gaurang Doshi), हिंदी फिल्म उद्योग के सबसे कम उम्र के निर्माताओं में से एक, एक अंतराल के बाद फिल्म उद्योग में वापस आ गए हैं। एक नए लोगो से नयी शुरुआत करते हुए गौरांग दोषी ने अपनी आने वाली तीन  ब्लॉकबस्टर फिल्मे की  तथा अपने नए प्रोडक्शन हाउस, गौरांग दोषी प्रोडक्शंस (Gaurang Doshi Productions) की घोषणा की

16 साल की छोटी उम्र में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, गौरांग दोषी ने बेटा और दिल जैसी हिट फिल्मों में लोकप्रिय सितारों के साथ काम किया है। फिर उन्होंने अपना प्रोडक्शन हाउस, ‘वीआर प्रोडक्शंस’ शुरू किया। अपनी पहली फिल्म ‘आँखें’ के प्रोडक्शन के दौरान उन्होंने अपने प्रोडक्शन हाउस का नाम बदलके ‘गौरांग दोशी प्रोडक्शंस'( Gaurang Doshi Productions) रखा था । फिल्म आँखें की प्रोडक्शन उन्होंने केवल 500 रुपयों से शुरू की। गौरांग दोशी ने इस फिल्म में अमिताभ बच्चन को स्क्रिप्ट के सिर्फ एक वर्णन और पोस्ट-डेटेड चेक के साथ कास्ट करने में कामयाबी हासिल की।

फिल्म आंखें से उन्हें अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा प्राप्त हुई अपने पहले प्रोडक्शन वेंचर, आंखें की सफलता ने गौरांग को  केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी पहचान बनाई। इसके बाद हॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने अपने मूवी अधिकारों को जीतने के लिए बोली लगाई क्यूंकि ये फिल्म उस समय के सर्वश्रेष्ठ रेटेड रोमांचकों में से एक थी। अपनी पहली ही फिल्म के साथ बॉक्स ऑफिस को हिला देने वाले , गौरांग दोषी ने फिर दीवान, बावंदर और कई जैसी हिट फिल्में बनाईं।

एक होनहार फिल्म निर्माता होने के अलावा, गौरांग दोशी के फिल्म निर्माण के जुनून ने उन्हें चार लिम्का रिकॉर्ड अपने नाम करने मैं सफलता दिलाई। उनका पहला लिम्का रिकॉर्ड उनकी फिल्म आंखें के लिए पंजीकृत किया गया था, जो पीसी गेम में रूपांतरित की जाने वाली पहली फिल्म थी।

गौरांग का दूसरा रिकॉर्ड हॉलीवुड फिल्म निर्माताओं से उसी फिल्म के मूवी अधिकार खरीदने का अनुरोध प्राप्त करने के लिए था। फिल्म के निर्माण और प्रचार के दौरान कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स सेट किये गए उनकी अगली फिल्म देवर ने उन्हें सर्वाधिक बीमा कवर (INR 30 करोड़) के लिए अपना तीसरा लिम्का रिकॉर्ड दिलवाया। इसके साथ ही, गौरांग दोशी के प्रोडक्शन हाउस ने फिल्म की वास्तविक शूटिंग शुरू करने से पहले 28 दिनों के लिए पहली फिल्म प्रोमो की शूटिंग और इसे मीडिया चैनलों पर प्रचारित करने का रिकॉर्ड बनाया।

इस सारी सफलता में अपनी प्रगति और व्यक्तिगत कठिनाइयों और संघर्षों से जूझते हुए, गौरांग दोशी अब अपने प्रोडक्शन हाउस को बेहतरीन फिल्मों की सूची और एक होनहार कास्ट-अप के साथ फिर से लेकर आ रहे  हैं।आने वाले वर्षों के लिए कई संभावित ब्लॉकबस्टर के साथ, गौरांग दोशी सफलता प्राप्त करने के लिए और एक बार फिर भारतीय फिल्म उद्योग में एक मजबूत मुकाम स्थापित करने के लिए तत्पर हैं।।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s