15 वीं राजस्थान विधानसभा के पहले सत्र का कल होगा आगाज, ये है तैयारियां – जानें ख़ास

15 वीं राजस्थान विधानसभा के पहले सत्र का कल से – सभी तैयारिया पूरी 

जयपुर।। 15वीं राजस्थान विधानसभा का पहला सत्र मंगलवार से शुरू होगा। पहले दिन मंगलवार को नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। प्रोटम स्पीकर गुलाब चंद कटारिया विधायकों को शपथ दिलाएंगे। बुधवार 16 जनवरी को विधानसभा के नये अध्यक्ष का निर्वाचन होगा और 17 जनवरी को राज्यपाल कल्याण सिंह का अभिभाषण होगा। 18, 21 एवं 23 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस होगी होगा। 19 और 20 जनवरी को अवकाश रहेगा। राज्यपाल ने सोमवार को भाजपा के वरिष्ठ विधायक गुलाब चंद कटारिया को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई। वे आठवीं बार विधायक बने है। बुधवार को नये अध्यक्ष का निर्वाचन

होने तक कटारिया इस पद पर रहेंगे। कांग्रेस के दिग्गज नेता सीपी जोशी नए स्पीकर होंगे।

कम से कम 23 जनवरी तक चलेगा कामकाज –

15 जनवरी से शुरू होने वाले राजस्थान विधानसभा के सत्र का कामकाज कम से कम 23 जनवरी तक चलेगा। हालांकि नई सरकार के पहले विधानसभा सत्र के दौरान ज्यादा कुछ विधायी कार्य नहीं होंगे, लेकिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद करीब 3 दिन अभिभाषण पर बहस के लिए सुनिश्चित किए गए हैं। 15 और 16 जनवरी को नवनिर्वाचित विधायकों को प्रोटेम स्पीकर गुलाब चंद कटारिया और उनके सहयोगी बनाए गए तीन वरिष्ठ विधायकों द्वारा शपथ दिलाई जाएगी। सबसे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट शपथ लेंगे। फिर मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। मंत्रिमंडल के बाद शेष सदस्यों को वर्णमाला के अनुसार शपथ दिलाई जाएगी।

3 दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर होगी बहस –
17 जनवरी को विधानसभा में राज्यपाल कल्याण सिंह का अभिभाषण होगा और उसके बाद सदन के औपचारिक कामकाज की शुरुआत भी होगी। इस दिन पूर्व में दिवंगत हुए राजनेता और विशिष्ट व्यक्तियों के लिए शोकाभिव्यक्ति की जाएगी। इसके अगले दिन यानि 18 जनवरी से सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद विवाद शुरू होगा जो 23 जनवरी तक जारी रहेगा। 23 जनवरी को ही राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार की ओर से सदन में जवाब पेश किया जाएगा। हालांकि इस बीच 19 और 20 जनवरी को सदन की कार्यवाही स्थगित रहेगी। वहीं सदन में आगे का कामकाज क्या रहेगा, यह कार्य सलाहकार समिति की बैठक में तय होगा।

विधानसभा में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था –

इस बीच विधानसभा में सदस्यों के बैठने की व्यवस्था कर दी गई गई। कांग्रेस सदस्य A से D ब्लॉक में बैठेंगे। H ब्लॉक में 232 नंबर सीट उपाध्यक्ष के लिए होगी। भाजपा के लिए E से H ब्लॉक तथा बसपा के लिए E ब्लॉक में सीट तय की गई है। बसपा के विधायक सीट नबर  126, 130, 137 व 145 से 147 पर बैठेंगे। हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए E ब्लॉक में 125, 129 व 146 नम्बर सीट अलॉट हुई है। माकपा के लिए 128 व 135 नम्बर सीट, BTP के लिए 113 व 114 नम्बर सीट तथा निर्दलीय के लिए E ब्लॉक में सीट आवंटित की गई है। मंत्रियों के लिए विधानसभा में कमरे भी आवंटित कर दिए गए है।
इस छोटे सत्र के लिए 100 से अधिक सवाल भी लग चुके है। वहीं कैलाश मेघवाल सत्र आहूत को लेकर अपनी आपत्ति भी दर्ज करा चुके हैं। ऐसे में कांग्रेस के लिए पहले सत्र को बिना विवाद के पूरा कराने की चुनौती रहेगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s