राजस्थान : किसानों की कर्जमाफ़ी से लोकसभा की जमी तलाशती – कांग्रेस . जानें किस ने क्या कहा

2019 में कांग्रेस की सरकार आएगी और देश में किसानो का कर्जा माफ करके दिखाएगी :– राहुल गांधी

जयपुर।राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज पहली बार  जयपुर पहुंचे हैं। जयपुर में राहुल गांधी विद्याधर नगर स्टेडियम में किसान रैली के माध्यम से लोकसभा चुनावों का शंखनाद किया । दिल्ली से विशेष विमान के जरिये जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने के बाद राहुल गांधी सभास्थल तक हैलीकॉप्टर से पहुंच। राहुल गांधी जयपुर में किसान कर्ज माफी से जुड़े विराट किसान सम्मेलन को संबोधित किया । इसके साथ ही राहुल गांधी लोकसभा चुनाव को लेकर प्रदेश कांग्रेस की तैयारियों का भी जायजा लिया ।
जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का स्टेट हैंगर पर सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, डिप्टी सीएम सचिन पायलट समेत कई मंत्रियों ने स्वागत किया। यहां से राहुल विद्याधरनगर स्टेडियम में सभास्थल पर पहुंच चुके हैं, जहां उनके साथ मुख्यमंत्री गहलोत औ

र उपमुख्यमंत्री पायलट और अन्य कई मंत्रीगण व कांग्रेस पदाधिकारी भी मौजूद हैं। मंच पर सीएम अशोक गहलोत ने राहुल गांधी को चरखा भेंट कर उनका स्वागत किया, वहीं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने उन्हें साफा पहनाया। इसी प्रकार से संदीप चौधरी ने उन्हें जैळी भेंट की और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे राहुल को हल भेंट कर स्वागत किया।

स्वागत के बाद उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने मंच से कहा कि मैं राजस्थान की जनता की तरफ से राहुलजी का स्वागत करता हूं और उनका धन्यवाद ज्ञापित करता हूं कि उन्होंने सरकार बनने के दो दिन बाद ही किसानों का ऋण माफ किया। आज पूरे देश का किसान ये उम्मीद करता है कि जब दिल्ली में कांग्रेस की सरकार बनेगी तभी उनका भला होगा। मैं मुख्यमंत्री गहलोत साहब को भी धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने अच्छे डिसीजन लेकर प्रदेश को विकास की ओर बढ़ाया है। हर प्रत्येक गांव ढाणी पंचायत में मनरेगा फिर से शुरु करेंगे।

डिप्टी सीएम पायलट ने कहा कि तीनों राज्यों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खून—पसीने से सरकार बनी है

अब मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से आह्वान करता हूं कि प्रदेश में 25 की 25 सीटें कांग्रेस की झोली में डाल दें। राहुल गांधी आज पूरे हिन्दुस्तान में भाजपा को चुनौती दे रहे हैं और भ्रष्टाचार व महंगाई के मुद्दे पर लगातार मोदी सरकार को ललकार रहे हैं। पिछली बीजेपी सरकार भी ऐसा कर सकती थी, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। अब कांग्रेस की सरकार में मनरेगा के काम दोगुनी ताकत से होंगे और आने वाला समय खुशहाली का होगा। आने वाले समय में देश में राहुल जी के नेतृत्व में सरकार बनेगी।

अपने सम्बोधन में सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राहुल जी की इच्छा थी कि सरकार बनने के बाद पहली मीटिंग किसानों से करूं और उनकी इच्छा के अनुसार ही राजस्थान में जीत के बाद राहुल गांधी का सबसे पहले विशाल किसान समागम हो रहा है। राहुल गांधी ने देश में घूम-घूम कर दलितों, किसानों, युवाओं और बेरोजगारों का एजेंडा रखा है। मोदीजी ने राजस्थान आकर बड़ी-बड़ी बातें की थीं कि रोजगार देंगे, युवाओं को आगे बढ़ाएंगे |

गहलोत ने कहा कि भाजपा की ओर से बार-बार ध्यान डायवर्ट करने के लिए जुमले बोले जा रहे हैं, राहुलजी के परिवार पर आरोप लगाए जा रहे हैं। भाजपा वालों ने आजादी की लड़ाई में अंगुली तक नहीं कटाई, ये किस मुंह से बात करते हैं। ये लोग धर्म और जाति के नाम पर लड़वाते हैं। पिछले भाजपा शासन में किसान का हाल बेहाल था और किसान राजस्थान में आत्महत्याएं कर रहे थे। राहुल गांधी को किसान व युवाओं की चिंता है और इसीलिए उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेड़ी है।

मंच से घोषणाओं की सौगात

सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो को पहली मीटिंग में पास करवाया है, हमने अधिकतम किसानों का भला करने के लिए कमेटी बनाई है। वहीं गांवों का अलग तरीके से विकास होगा। मैं पुन: किसान आयोग के गठन की घोषणा करता हूं। गहलोत ने कहा कि

मैं एक लाख कृषि कनेक्शन देने की घोषणा करता हूं और जून तक सभी कनेक्शन दिए जाएंगे। पांच साल तक किसानों के लिए बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे और न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बकाया का भुगतान करेंगे। राजफैड को 1 हजार करोड़ देकर किसानों का बकाया

चुकाया जाएगा। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चने और सरसों की खरीद की जाएगी। लघु व सीमांत किसान को लाभ दिया जाएगा। 10 हैक्टयेर तक जो फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगायेंगे, उसे लैंड यूज चेंज में रियायत मिलेगी।

5 साल तक किसानों के बिजली के दाम नहीं बढ़ेंगे-

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने सम्बोधन में कहा कि कांग्रेस पार्टी जीती जरूर है, लेकिन मालिक राजस्थान की जनता है। हम आपके लिए प्रदेश में काम करने के लिए आए हैं और हमारे दरवाजे राजस्थान की जनता, किसानों के लिए हमेशा खुले मिलेंगे। ये जीत कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ ही राजस्थान के किसानों और युवाओं की जीत है। उन्होंने कहा कि मैं एक बात साफ कहता हूं कि जरूर कांग्रेस पार्टी चुनाव जीती है और हमारे सीएम, मंत्री और एमएलए हैं, लेकिन मालिक राजस्थान की जनता ही है। हमारा काम आपकी आवाज सुनने का है। तीनों राज्यों की जनता ने मोदीजी को मैसेज दिया है कि पूरे देश के किसानों का कर्जा माफ करना पड़ेगा। कांग्रेस पार्टी आपको सोने नहीं देगी, आपकी नींद हराम कर देगी। जैसे ही 2019 में देश में कांग्रेस की सरकार आएगी, वो सरकार आपको कर्जा माफ करके दिखा देगी।
राहुल ने कहा कि ‘मैं CM व मंत्रियों से कहना चाहता हूं कि सिर्फ कर्ज माफी से किसानों का भला नहीं होने वाला है, कुछ नया सोचने की जरूरत है। किसानों के हित के लिए हमें एक नई हरित क्रांति की तैयारी करनी होगी। किसान अपने खेत को दुनिया के हर डाइनिंग रूम के प्लेट से जोड़ दें। दुनिया के हर कोने में राजस्थान के किसानों का अनाज सब्जी होनी चाहिए। हम राजस्थान, मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ में यह काम करेंगे। राजस्थान के हर कोने में फूड प्रोसेसिंग का काम करेंगे और मेगा फूड पार्क बनाए जाएंगे। इस चुनाव ने मोदीजी को किसान की शक्ति दिखाई है। हम दुनिया को बताना चाहते हैं यहां का सबसे बड़ा ‘एसेट’ किसान है। मैं चाहता हूं कि हिंदुस्तान का किसान और युवा फ्रंट फुट पर खेले। हिंदुस्तान के किसान और युवा को किसी से डरने की जरूरत नहीं है।

राहुल गांधी ने किसानों को अपने संबोधन में कहा कि मुकाबला या मेक इन चाइना होगा या मेक इन इंडिया होगा। जो मोदीजी ने साढ़े चार साल में नहीं किया, हमने दो दिन में करके दिखाया। मैं हिंदुस्तान और राजस्थान के युवाओं से कहना चाहता हूं कि राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ की सरकार आपके साथ है। फिर हिंदुस्तान में वही, होगा जो इन राज्यों में हुआ है। राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़ में किसानों ने कहा था कि हमें रास्ता नहीं दिखाई दे रहा। इस पर हमने तय किया कि हमारा पहला कदम किसान कर्ज माफी का होगा और मैंने चुनावों में कहा था आप 10 तक गिनना। तीनों राज्यों में 10 दिन नहीं लगे और 2 दिन में राजस्थान सरकार ने कर्ज माफ कर दिया।

मोदीजी सरकार पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदीजी ने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ का कॉन्ट्रेक्ट दिलवाया। अब राफेल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए, कांग्रेस अपनी बात रखेगी, आप अपनी बात रखिए। 56 इंच के छाती वाले प्रधानमंत्री लोकसभा में एक मिनट के लिए नहीं आए, क्योंकि चौकीदार ने चोरी की है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण की हमने धज्जियां उड़ा दीं। हमारे दरवाजे राजस्थान के लिये खुले मिलेंगे, जिसके लिये एक नई रणनीति बनानी होगी। हमने न्याय मांगा था, जब मोदी जी 15 लोगों का करोड़ों का कर्ज माफ कर सकते हैं तो फिर किसान कर्ज का माफी क्यों नहीं। अब एक नई क्रांति की आवश्यकता है। राहुल ने कहा कि जो आपके दिल में गहलोतजी, पायलटजी को बताओ, जो आप कहोगे, वो हम करके दिखाएंगे। 24 घंटे में से 18 घंटे हम यहां पर काम करेंगे। यहां की जनता ने जो हमें प्यार और इज्जत दी है, हम उसे भुला नहीं पाएंगे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s