सरकार कल होगी तय – विधायक प्रत्याशीयों की हार्ट बीट तेज – मतगणना कल –

विधानसभा चुनाव 2018- 

मंगलवार प्रातः 8 बजे से राजस्थान एवं कॉमर्स कॉलेज में प्रारम्भ होगी जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना –

जयपुर, 10 दिसम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2018 की मतगणना राजस्थान कॉलेज एवं कॉमर्स कॉलेज में मंगलवार 11 दिसम्बर को प्रातः 8 बजे प्रारम्भ होगी। विधानसभा क्षेत्र झोटवाड़ा, सांगानेर, कोटपूतली, फुलेरा, चौमूं, दूदू, विद्याधर नगर, हवामहल, एवं किशनपोल विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजस्थान कॉलेज में एवं विधानसभा क्षेत्र आमेर, जमवा रामगढ़, विराटनगर, चाकसू, बस्सी, मालवीय नगर, आदर्शनगर, बगरू, शाहपुरा एवं सिविल लाइन्स विधानसभा क्षेत्रों की मतमगणना कॉमर्स कॉलेज में होगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि मतगणना अभिकर्ताओं एवं मतगणना से सम्बन्धित कार्मिकों को अपने निर्धारित मतगणना स्थलों पर प्रातः 6 बजे प्रवेश करना होगा। कोई भी व्यक्ति, मतगणना अभिकर्ता या कार्मिक बिना निर्धारित प्रवेश पत्र एवं सुरक्षा जांच के मतगणना स्थलों पर प्रवेश नहीं कर सकेगा। प्रातः 8 बजे बाद किसी भी मतगणना अभिकर्ता को कॉलेज परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। एक बार प्रवेश के बाद मतगणना अभिकर्ता को मतगणना परिसर से बाहर जाने पर पुनः प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्हें प्रवेश पत्र जमा करवाकर ही बाहर जाने की अनुमति होगी।
श्री महाजन ने बताया कि राजस्थान कॉलेज के लिए नियुक्त अभिकर्ता पोद्दार स्कूल के पास गांधी सर्किैल की ओर से राजस्थान कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार गेट नम्बर 1 से कॉलेज के परिसर में प्रवेश

 करने के बाद कॉलेज बिल्डिंग के चैनल गेट संख्या 2 से सम्बन्धित मतगणना कक्षों में प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार कॉमर्स कॉलेज में मतगणना के लिए नियुक्त अभिकर्ता बजाज नगर मोड़ की ओर से कॉलेज के द्वार संख्या 2 से कॉमर्स कॉलेज परिसर में प्रवेश करेंगे। इसके बाद कॉलेज भवन में केण्टीन के पास स्थित चैनल गेट संख्या 4 से सम्बन्धित मतगणना कक्षों में प्रवेश करेंगे।
उन्होंने बताया कि मतगणना कार्मिक राजस्थान कॉलेज में कॉमर्स कॉलेज की ओर स्थित मुख्य प्रवेश द्वार गेट संख्या 2 से कॉलेज परिसर में प्रवेश करेंगे एवं कॉलेज भवन के चैनल गेट संख्या 5 एवं 6 से सम्बन्धित मतगणना कक्षों में प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार कॉमर्स कॉलेज परिसर में नियुक्त मतगणना कार्मिक मुख्य प्रवेश द्वार, पंचायती राज कार्यालय के सामने स्थित गेट संख्या 1 से कॉलेज परिसर में प्रवेश करेंगे एवं कॉलेज भवन के दाईं और स्थित चैनल गेट संख्या 1 एवं 3 से सम्बन्धित मतगणना कक्षों में प्रवेश करेंगे।
मतगणना हेतु पर्यवेक्षकगण एवं सभी अधिकारी राजस्थान कॉलेज के मुख्य भवन में स्थित मुख्य चैनल गेट से एवं कॉमर्स कॉलेज में मुख्य भवन में स्थित चैनल गेट संख्या 2 से प्रवेश करेंगे। मतगणना के लिए नियुक्त गणन पर्यवेक्षक, गणन सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर्स उनको आवंटित सम्बन्धित विधानसभा के मतगणना कक्षों में प्रवेश के लिए राजस्थान कॉलेज के मुख्य प्रवेश द्वार संख्या 2 से प्रवेश कर कॉलेज बिल्डिंग के दाईं ओर साइकिल स्टेण्ड के पास होते हुए चैनल गेट संख्या 5 एवं 6 से कॉलेज मुख्य भवन में प्रवेश कर उनके लिए आवंटित मतगणना कक्षों में जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सम्बन्धित रिटनिर्ंग अधिकारी उनके विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त मतगणना पर्यवेक्षक, गणन सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर मतगणना टेबिल आवंटित कार्मिकों के साथ ही आरक्षित आवंटित आरक्षित कार्मिकों को कॉमर्स कॉलेज के प्रथम तल पर स्थित कमरा नम्बर 40 एवं राजस्थान कॉलेज के कमरा नम्बर 29 में उपस्थित के लिए भेजेंगे।
भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारण अनुसार मतगणना अभिकर्ताओं का पीले रंग का, मतगणना माइक्रो ऑब्जर्वर का पीला, मतगणना पर्यवेक्षक का गुलाबी एवं मतगणना सहायक का आसमानी रंग का प्रवेश पत्र होगा। मतगणना व्यवस्था के लिए नियुक्त कार्मिकों के प्रवेश पत्र का रंग सफेद रंग का होगा।
पाकिर्ंग के माकूल इंतजाम
श्री महाजन ने बताया कि अभिकर्ताओं एवं कार्मिकों के वाहनों की पाकिर्ंग के लिए भी आवश्यक इंतजाम कर लिए गए हैं। राजस्थान कॉलेज में नियुक्त मतगणना अभिकर्ताओं के वाहनों की पाकिर्ंग पोद्दार स्कूल में एवं कार्मिकों के निजी वाहनों की पाकिर्ंग की व्यवस्था जवाहर कला केन्द्र के पाकिर्ंग स्थल में रहेगी। कॉमर्स कॉलेज में नियुक्त मतगणना अभिकर्ताओं के वाहनों की पाकिर्ंग पोद्दार स्कूल में एवं कार्मिकों के निजी वाहनों के पाकिर्ंग की व्यवस्था जवाहर कला केन्द्र के दाएं एवं बाएं और फुटपाथ पर की गई है। सरकारी वाहनों के लिए भी पाकिर्ंग की व्यवस्था दोनों कॉलेजों के सामने रहेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अधिकृत वाहन ही कॉलेज परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। ये वाहन कॉमर्स कॉलेज के गेट संख्या 1 से कॉलेज परिसर में प्रवेश करेंगे जिनके लिए गुलाबी रंग के प्रवेश पत्र अलग से जारी किए गए हैं।
निषेधात्मक सामग्री रहेगी प्रतिबन्धित
मतगणना व्यवस्था के लिए नियुक्त किए गए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी, कर्मचारी एवं मतगणना अभिकर्ता माचिस, खाने के सामान, बीड़ी, सिगरेट, तम्बाकू के पैकेट, ब्लेड, चाकू, कागज की पुड़िया, सुई, स्याही आदि कोई भी निषेधात्मक सामग्री अपने साथ अन्दर नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना कार्मिकों को पैन भी मतगणना की सामग्री के साथ ही कक्ष में उपलब्ध कराए जाएंगे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s