राजस्थान में लोहियावादी, अम्बेडकरवादी और मार्क्सवादी मिल कर लङेंगे विधानसभा चुनाव –

राजस्थान लोकतांत्रिक मोर्चे के नेताओं और बसपा नेताओं में हुई मिल कर चुनाव लङने पर सहमति –

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव बरसों बाद दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि इस बार लोहियावादी, अम्बेडकरवादी और मार्क्सवादी मिल कर चुनाव लङेंगे। सात पार्टियों के संयुक्त गठबंधन राजस्थान लोकतांत्रिक मोर्चे की गत दिनों जयपुर में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक में यह निर्णय लिया गया। हालांकि मोर्चे के नेता बराबर बसपा नेताओं के सम्पर्क में थे। इस मोर्चे का उद्घाटन 8 सितम्बर को जयपुर में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में पूर्व प्रधानमन्त्री एच डी देवगौड़ा ने किया था। मोर्चे में जनता दल सेक्यूलर, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, सीपीआईएम, सीपीआई, सीपीआई माले और एम सीपीआई यू शामिल हैं।

इस मोर्चे के पदाधिकारियों ने गत दिनों जयपुर में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की। बैठक के बारे में जनता दल सेक्यूलर के प्रदेशाध्यक्ष अर्जुन देथा ने बताया कि सात दलों का मोर्चा पहले से बना हुआ था, जिसमें शामिल दलों ने गठबंधन के तहत विधानसभा चुनाव लङना पहले ही तय कर लिया था। हमारी बराबर बसपा नेताओं से बातचीत चल रही थी। जो अब इस निर्णय पर पहुंची है कि बसपा और लोकतांत्रिक मोर्चा सीटों का बंटवारा कर मिल कर चुनाव लङेंगे। उन्होंने कहा कि सीटों का बंटवारा शीघ्र ही बसपा के पदाधिकारी और मोर्चे में शामिल दलों के पदाधिकारी बैठक कर तय करेंगे तथा सीटों के बंटवारे और उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही जनहित के मुद्दों पर यह सभी दल एकजुट होकर मैदान में उतरेंगे।

उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है जब राजस्थान में लोहियावादी, अम्बेडकरवादी और मार्क्सवादी संयुक्त रूप से संगठित होकर चुनाव लङ रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मोर्चा और बसपा एक मजबूत राजनीतिक विकल्प जनता के सामने पेश करेंगे। जो जनहित के मुद्दों पर चुनाव लङेगा। उन्होंने कहा कि हम सब मिल कर भाजपा व कांग्रेस की किसान विरोधी, मजदूर विरोधी, दलित विरोधी, आदिवासी विरोधी, ओबीसी विरोधी, अल्पसंख्यक विरोधी आदि गरीब विरोधी और शोषण वाली नीतियों का जनता के सामने पर्दाफाश करेंगे।
————————————-
संवादाता –   एम फारूक़ ख़ान { सम्पादक इकरा पत्रिका }

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s