SC/ST एक्ट में संशोधन के खिलाफ जयपुर में प्रदर्शन

जयपुर। राजस्थान में एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ मीन सेना, युवा जाट महासभा, भीम आर्मी और भीम सेना आदि कई संगठन भारत बंद के आह्वान पर सडक़ों पर उतर आएं है। एससी/एसटी एक्ट पर उच्चतम न्यायालय के ताजा फैसले के बाद दलित संगठनों के भारत बंद के आह्वान पर सोमवार को राजस्थाान में भी प्रदर्शन और रैलियां निकाली जा रही हैं। इस दौरान कई स्थानों पर तोडफ़ोड़ और संघर्ष की खबरें भी मिल रही हैं।राजस्थान राजधानी जयपुर के महेश नगर थाना इलाके में दुकानों में तोडफ़ोड़ के बाद पत्थर फेंके जाने की घटना सामने आई है। इसे लेकर व्यापारियों में खासा रोष है। वहीं पुलिस भी मौके पर पहुंच चुकी है लेकिन भीड़ के आगे बेबस नजर आ रही है। भारत बंद के आह्वान पर कालाडेरा में दुकान बंद कराने को लेकर विवाद हो गया। यहां दुकान बंद कराने गए लोगों का व्यापारियों ने विरोध किया तो भीड़ तोडफ़ोड़ पर उतारु हो गई। इस दौरान दो दुकानों में तोडफ़ोड़ के बाद तनाव पैदा हो गया

दलित वर्ग उतरे सडक़ों पर

जयपुर, भरतपुर, अजमेर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, करौली सहित राज्य में बसपा और अन्य राजनीतिक व सामाजिक संगठनों के साथ दलित ने बंद का आह्वान किया है। दलित वर्ग सडक़ों पर हैं। बंद के दौरान कई जगह तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई है।जयपुर में सोमवार को सवेरे ही भीम सेना, अम्बेडकर मंच बसपा से जुड़े कार्यकर्ता सवेरे 9 बजे ही दुकानें बंद कराने के लिए निकल गए थे। भरतपुर में रैली निकाली, अजमेर के अराई में ढाबा बंद कराने को लेकर दो पक्षों के बीच पत्थरबाजी हो गई। श्रीगंगानगर व सूरतगढ़ में बाजार बंद कराने को लेकर दो पक्ष आमने सामने हो गए जिससे तनाव हो गया पुलिस के इंतजाम के कारण वे जोर जबरदस्ती नहीं कर पाए।

जयपुर में चारदीवारी में दिन में बंद का असर

जयपुर में चारदीवारी में दिन में बंद का असर दिखाई दिया। चार दीवारी के बाहर बंद का कोई खास असर नजर नहीं आया है। इसी तरह सवाई माधोपुर, करौली, भरतपुर, धौलपुर में बंद का असर रहा लेकिन, अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर में बंद ज्यादा असर नहीं दिखा।अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवावरण अधिनियम (एसएसी/एसटी एक्ट) को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के विरोध में दलित और आदिवासी संगठनों ने देशभर में दो अप्रेल को भारत बंद का आह्वान किया है। इसके मद्देनजर राजस्थान समेत कई राज्यों में एहतियातन सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। वहीं, केंद्र सरकार ने कहा है कि वह एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सोमवार को पुनर्विचार याचिका दायर करेगी।

प्रशासन चाक चौबंद

प्रदर्शनकारी बाजार बंद करवाने को सुबह से अलग-अलग टोलियां में सडक़ों पर निकल आएं। भारत बंद के आह्वान को देखते हुए राजस्थान पुलिस ने भी सुरक्षा व्यवस्था के बंदोबस्त कड़े किए गए। प्रदर्शनकारियों की टोलियों के साथ पुलिस की जीप भी नजर आ रही हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s