किसानों को राजस्थान सरकार ने दी खुशखबरी

श्रीगंगानगर। मुख्यमंत्री सीएम वसुन्धरा राजे ने कहा कि इंदिरा गांधी नहरी क्षेत्र का किसान वर्षों से अपने हक के पानी के लिए चिंतित रहता था, आज उस किसान की चिंता हमेशा के लिए खत्म होने जा रही है। नहरों के जल वितरण के जो सुधार कार्य 50 साल में नहीं हो रहे थे, वे अब पूरे होने जा रहे है। इसके लिए उन्होंने आज ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर से बातचीत की है। इससे हरियाणा में इंदिरा गांधी नहर की री-लाइनिंग के काम में आ रही बाधाएं दूर होंगी और जल्द ही यह काम शुरू होगा। इससे हमारे किसान भाइयों को सिंचाई के लिए अधिक पानी मिलेगा। सीएम राजे गुरुवार को श्रीगंगानगर में 860 करोड़ रुपए के विकास कार्यों के लोकार्पण/ शिलान्यास समारोह के अवसर पर बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार ताजेवाला हैड से यमुना का पानी राजस्थान को मिलने पर भी सहमति बन गई है। यह पानी पाइप लाइन के जरिये राजस्थान लाया जाएगा और इससे प्रदेश के चूरू, सीकर और झुंझुनूं जिले में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान होगा।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगनहर और भाखड़ा नहर का विकास हमारी प्राथमिकता है। हमने पिछले चार साल से अधिक समय में नहरी सुधार के कई ऐसे बड़े काम किए जिससे हमारे किसान भाइयों को उनके हक का पूरा पानी मिलेे। गंगनहर क्षेत्र में 264 करोड़ रुपए की लागत से 1 लाख हैक्टेयर से अधिक क्षेत्र में पक्के खालों का निर्माण, भाखड़ा क्षेत्र में 35 करोड़ रुपए की लागत से 20 हजार हैक्टेयर भूमि में पक्के खालों का निर्माण, गंगनहर फीडर को 44 किलोमीटर लम्बाई में पक्का करने, विभिन्न वितरिकाओं के हैड निर्माण तथा लाइनिंग जैसे अनेक महत्वपूर्ण काम किए गए है। नहरों, खालों और वितरिकाओं के पक्के निर्माण करने से पाकिस्तान जाने वाला पानी रूका है और इस पानी से हमारे मेहनतकश किसानों के खेत लहलहा रहेे हैं। इस दौरान सीएम राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने श्रीगंगानगर जिले में 5500 करोड़ रूपये के विकास कार्य करवाए है। जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने 5 साल में मात्र 1200 करोड़ रुपए के काम करवाए थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि 194 करोड़ रुपए से गंगानगर शुगर मिल जैसे कई बड़े कामों ने श्रीगंगानगर की काया ही पलट दी है।

 

दिव्यांग बच्चों से की मुलाकात

इससे पहले मुख्यमंत्री ने जगदम्बा अंध विद्यालय जाकर वहां के दिव्यांग बच्चों से मुलाकात की। उन्होंने दिव्यांग बच्चों के साथ बातचीत कर उन्हें दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। सीएम राजे ने विद्यालय परिसर में स्थित ज्योतिर्लिंग नागेश्वर जी महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना कर देश व प्रदेश की समृद्धि की कामना की। इस अवसर पर राज्य अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष जसबीर सिंह, विधायक कामिनी जिंदल, स्वामी ब्रह्मदेव जी महाराज व विद्यालय समिति निदेशक ऊषा वाधवा उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s