रास्थान उत्सव 2018 का रंगारंग आगाज, देखिये तस्वीरें

जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने बुधवार को यहां जेडीए पोलो ग्राउण्ड में राजस्थान ज्योति प्रज्ज्वलित कर राजस्थान उत्सव का रंगारंग आगाज किया। राज्यपाल ने राजस्थान उत्सव-2018 के शुभारम्भ की विधिवत घोषणा की। राज्यपाल सिंह को राजस्थान दिवस मैराथन के विजेताओं ने राजस्थान उत्सव मशाल वाहकों के साथ उत्सव की मशाल सौंपी।समारोह की शुरूआत में पुष्कर के नाथूलाल एवं समूह ने नगाड़ा वादन किया। इसके बाद राजस्थान पुलिस के आकर्षक टैटू शो ने जेडीए पोलो ग्राउंड पर बड़ी संख्या में उपस्थित दर्शकों के बीच डॉग शो, बैण्ड शो व हॉर्स शो आदि के शानदार प्रदर्शन से समा बांध दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पर्यटन राज्यमंत्री कृष्णेन्द्र कौर ने की। विशिष्ट अतिथि खेल मंत्री गजेन्द्र सिंह खीवंसर थे।

 

समारोह में उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री संदीप कुमार सिंह, महानिदेशक पुलिस ओपी गल्होत्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, युवा एवं खेल मामलात विभाग जेसी महान्ति सहित अनेक गणमान्य नागरिक मौजूद थे।मेलिनोईस डॉग्स ने जीता सबका दिल: कार्यक्रम में हुए डॉग शो में बेल्जियम शेफर्ड नस्ल के लगभग एक दर्जन डॉग्स मेलिनोईस डॉग्स ने अपने ‘हैंडलर्स’ के इशारो पर अनेक आर्कषक प्रदर्शन करते हुए सबका दिल जीत लिया। मेलिनोईस डॉग्स द्वारा दिखाए गए करतबों में बाधाओं को पार करना, अपराधी की पहचान करना, ऊंचाई पर छिपे अपराधियों तक पहुंचना, मोटर साइकिल पर भाग रहे चैन स्नेचर को दौड़ कर पकडऩा तथा बस में यात्रियों का अपहरण कर ले जा रहे आतंकियों पर चलती बस में प्रवेश कर काबू करने जैसे प्रदर्शन शामिल थे।

 

इसके साथ ही इन डॉग्स ने एक्शन ड्रिल में आर्कषक मुद्राओं का प्रदर्शन एवं ऑबिडियेंस ड्रिल के साथ अटैचियों में रखी ड्रग को पकडऩे आदि के भी हैरतअंगेज प्रदर्शन दिखाए। डॉग डेल्टा ने ग्राउंड पर प्रदर्शित किये गए भारत, पाकिस्तान, चीन व बांग्लादेश के नक्शों में से भारत के मानचित्र की पहचान कर सभी को बेहद प्रभावित किया। पुलिस सैन्ट्रल बैण्ड ने बिखेरी मधुर स्वर लहेरियां: टैटू शो में राजस्थान पुलिस के सैन्ट्रल बैण्ड ने ग्लोरियस विक्ट्री मार्च की फोरमेशन बनाने के साथ ही ‘धरती धोरा री…’ गीत की धुन बजाते हुए मधुर स्वर लहरियों से दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2005 में गठित इस बैण्ड ने गत वर्ष पंजाब में आयोजित अखिल भारतीय पुलिस बैण्ड प्रतियागिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया था।

 

घुड़सवारी में रिसाला दस्ते का नायाब प्रदर्शन: कार्यक्रम में राजस्थान पुलिस के रिसाला दस्ते के जवानों ने धुड़सवारी के जरिए अपनी बहादुरी व जांबाजी से भरपूर कारनामों का सिक्का जमाया। इसमें बैण्ड की सुमधुर ध्वनियों के बीच भालों के साथ दौड़ते हुए घुड़सवारों ने लहरियां, जलेबी, क्रॉसिंग आदि अलग-अलग शो दिखाए। टैटू शो में बीएसएफ की 50 महिला मोटरसाइकिल राइडर्स ने सीमा सुरक्षा बल की महिला कमाण्डो सीमा भवानी के नेतृत्व में मोटर साइकिल पर गति, संतुलन व बहादुरी के अद्भुत एवं रोमांचकारी करतब दिखाते हुए महिला सशक्तीकरण के नए दौर का परिचय कराया।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s