वाल्मीकि समाज को लेकर CM राजे ने दिया ये बड़ा बयान, कहा…

जयपुर। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि वाल्मीकि समाज ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी और पूरा योगदान दिया। उन्होंने कहा कि देशभर में वाल्मीकि समाज स्वच्छता अभियान में जिस प्रकार पूरे समर्पण से काम कर रहा है, वह सराहनीय है। सीएम राजे बुधवार को सफाईकर्मियों की भर्ती की घोषणा पर बड़ी संख्या में आभार व्यक्त करने सिविल लाइंस पर आए वाल्मीकि समाज के लोगों को संबोधित कर रही थीं।उन्होंने कहा कि जिस समाज की वजह से हम एक स्वस्थ और सुन्दर समाज के निर्माण में सफल हो रहे हैं, उसके कल्याण के लिए राज्य सरकार ने कई काम किए हैं।

मुख्यमंत्री राजे ने इस दौरान कहा कि अगले तीन महीनों में प्रदेश के सभी स्थानीय निकायों में 21 हजार 140 सफाई कर्मियों की भर्ती की जाएगी जिससे वाल्मीकि समाज के बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सम्बल मिलेगा और स्वच्छ राजस्थान का सपना भी पूरा होगा।उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के कर्मचारियों को दिए जाने वाले 7वें वेतन आयोग का लाभ वाल्मीकि समाज के लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने वाल्मीकि समाज के युवाओं को सम्बल देने के लिए कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्वरोजगार के लिए दिए गए 2 लाख रुपए तक के ऐसे बकाया लोन माफ कर दिए हैं जो 1980-81 और उसके बाद दिए गए थे।

उन्होंने कहा कि छात्रावासों में रह रहे अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों को आईआईटी, आईआईएम, लॉ और राष्ट्रीय स्तर के मेडिकल कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए सरकार ने मुख्यमंत्री नि:शुल्क कोचिंग योजना में नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा भी शुरू की है। जिसका लाभ वाल्मीकि समाज को भी मिलेगा। इस अवसर पर नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी, महापौर अशोक लाहोटी, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष गोपाल पचेरवाल सहित वाल्मीकि समाज के अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s