किसानों को औसतन 58 हजार रुपये का अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण

जयपुर। राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश में केन्द्रीय सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों को औसतन 58 हजार रुपये का अल्पकालीन ब्याज मुक्त फसली ऋण का वितरण किया गया है। किलक ने प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए कहा कि यह एक रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गत चार वर्षों में 61 हजार 500 करोड़ रुपये से अधिक का ब्याज मुक्त ऋण किसानों को वितरित किया है जबकि गत सरकार ने अपने पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान लगभग 25 हजार करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त फसली ऋण किसानों को बांटा था। उन्होंने कहा कि किसानों को वित्तीय संसाधनों के आधार पर ऋण वितरण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा की गई बजट घोषणा में 30 सितम्बर 2017 तक लघु एवं सीमान्त किसानों के बकाया ऋण में समस्त ब्याज एवं शास्तियों को माफ किया गया है और लघु एवं सीमान्त किसानों 30 सितम्बर, 2017 तक बकाया अल्पकालीन फसली ऋण में से 50 हजार तक का कर्ज माफ होगा। इससे प्रदेश के 20 लाख से अधिक किसानों को फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि भरतपुर केन्द्रीय सहकारी बैंक से जुड़े भरतपुर एवं धौलपुर जिलों के एक लाख 2 हजार 517 किसानों का लगभग 337 करोड़ रुपये का ऋण माफ होगा जबकि केन्द्र की संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के समय भरतपुर जिले के 27 हजार 736 किसानों के मात्र 47.09 करोड़ रुपये का ऋण माफ हुआ था। इससे पहले विधायक भजन लाल के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए किलक ने विधानसभा क्षेत्र वैर में केन्द्रीय सहकारी बैंक भरतपुर द्वारा वर्ष 2017-18 में खरीफ एवं रबी ऋण वितरण के लक्ष्य एवं गत 31 जनवरी तक के ऋण वितरण की जानकारी सदन के पटल पर रखी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s